भगवान बद्री विशाल के भक्तों का नया रिकॉर्ड, इस साल 16 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

0
529


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

चमोली. उत्तराखंड के प्रसिद्ध चारधामों में से एक बद्रीनाथ धाम के नाम एक अनूठा रिकॉर्ड बन गया है. जी हां, इस साल भगवान बद्री विशाल के धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में अद्भुत बढ़ोतरी देखी गई है. साल 2023 में जितने श्रद्धालु यहां दर्शन करने पहुंचे हैं, उससे न सिर्फ राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिला है, बल्कि चारधाम यात्रा के प्रति बन रहे नए माहौल का भी अंदाजा लगता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस साल रिकॉर्ड तोड़ संख्या में तीर्थयात्री भगवान बद्री विशाल का दर्शन करने पहुंच रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक बद्रीनाथ धाम में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या इस साल 15 लाख से ज्यादा पहुंच चुकी है. साल 2023 के समाप्त होने में अभी दो महीने शेष हैं, उससे पहले ही यह नया रिकॉर्ड बन गया है. बताया गया है कि बद्री विशाल का दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अब तक 16 लाख से अधिक पहुंच चुकी है. इतनी बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं के भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने पहुंचने से राज्य में धार्मिक पर्यटन से जुड़े कारोबारी खुश हैं. जानकारी के मुताबिक अभी यात्रा एक महीने और चलाई जानी है, ऐसे में कपाट बंद होने तक यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 17 लाख से अधिक पहुंच सकता है.

17 लाख के पार जाएगा आंकड़ा तो बनेगा नया रिकॉर्ड
एसडीएम कुमकुम जोशी से मिली जानकारी के मुताबिक बद्रीनाथ धाम में इस बार रिकॉर्ड तोड़ तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. इस साल अब तक 16 लाख 12 हजार 89 से भी अधिक तीर्थ यात्री भगवान बद्री विशाल के दर्शन कर चुके हैं. बता दें कि अभी 1 महीने यात्रा संचालित होनी है. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार श्रद्धालुओं का आंकड़ा कपाट बंद होने तक 17 लाख तक पहुंच सकता है, जो अपने आप में एक नया रिकॉर्ड होगा.

चार धाम यात्रा में भी बना रिकॉर्ड
हाल ही में चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं के शामिल होने का इतिहास बन गया था. इस सीजन में 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारधाम के दर्शन किए थे. इस दौरान 5.41 लाख वाहन चार धाम पहुंचे थे. इस साल अप्रैल-मई में यात्रा आरंभ होने के बाद केदारनाथ धाम में लगभग 17.08 लाख, बदरीनाथ धाम में 15.90 लाख, गंगोत्री में 8.46 लाख, यमुनोत्री में 6.94 लाख यात्री दर्शनों के लिए पहुंचे थे. फिलहाल यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. बीते साल चार धाम में 46 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे.