उत्तराखंड: बाघों के हमले के बाद, सीएम धामी ने ग्रामीणों के लिए सुरक्षित सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए दिए निर्देश

0
2048

मुख्यमंत्री ने अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा- ग्रामीण ,जंगल की तरफ न जाएं ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।



उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

उत्तराखंड । कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के आसपास बाघों ने दो दिनों में दो व्यक्तियों को आक्रमण करने के बाद, सीएम धामी ने एक बार फिर अपनी चिंता को व्यक्त किया है। उन्होंने अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को निर्देशित किया है कि वह फॉरेस्ट और शासन के उच्च अधिकारियों के साथ बैठकर इस मुद्दे का स्थाई समाधान ढूंढें।

जानकारी के अनुसार, सीएम धामी ने जंगल के पास रहने वाले ग्रामीणों के घरों में शत प्रतिशत शौचालय बनाए जाने, उन्हें गैस कनेक्शन प्रदान किए जाने, और उन्हें मुफ्त तीन सिलेंडर प्रदान किए जाने की सरकार की योजना का लाभ प्रदान करने के लिए निर्देशित किया है।

श्री धामी ने कहा है कि इंसानों का जंगल में जाना तभी बंद हो सकता है जब उन्हें लकड़ी और अन्य जरूरी सुविधाएं उन्हे घर बैठे मिले, उन्हीं ग्रामीण क्षेत्रों में पशु चारा और जंगल से बाहर ग्रास लैंड विकसित किए जाने पर भी जोर दिया।

सीएम धामी में अपने विशेष सचिव डा पराग मधुकर धकाते को इस बारे में अनुश्रवण करने के लिए निर्देशित किया है।

उल्लेखनीय है बाघ द्वारा दो व्यक्तियों को मारे जाने के बाद वन विभाग की टीम ने एक बाघ को चुकम  ग्राम में पिंजरे में कैद कर लिया था। दूसरे मामले में सुंदेरखाल के ग्रामीणों ने सड़क जाम कर अपना विरोध प्रकट किया है जिसकी वजह से घंटो तक टूरिस्ट फंसे रहे।