बदलते मौसम में बढ़ी बीमारियां, अस्पतालों में उमड़े मरीज

अल्मोड़ा। मौसम बदलने के साथ ही खांसी, बुखार और जुकाम के मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है। बुधवार को जिला और महिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की कतार रही। ग्रामीण इलाकों से भी कई मरीज उपचार कराने को पहुंचे थे। जिला अस्पताल के बाह् रोगी विभाग (ओपीडी) में 273 तो महिला अस्पताल में 56 मरीज पहुंचे।

इन दिनों सुबह और शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिन में धूप खिलने से मौसम बदल रहा है। मौसम पल-पल बदलने से मौसमी बीमारियां भी बढ़ने लगी है। खांसी, बुखार, जुकाम, वायरल बुखार आदि के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। बच्चों बुजुर्गों में बलगम के साथ खांसी, बुखार, सीने और गले में संक्रमण की शिकायतें ज्यादा आ रही है। बुधवार को भी जिला और महिला अस्पतालों में मरीजों की भीड़ रही। जिला अस्पताल में 273 और महिला अस्पताल में 56 ओपीडी रही। नगर समेत आसपास के लमगड़ा, पौधार, जलना, चितई, फलसीमा, टाटिक, सरसों समेत कई इलाकों के मरीज सुबह से ही अस्पताल पहुंचने लगे थे। अस्पताल के पर्ची काउंटर में सुबह से ही मरीजों की भीड़ लग गई थी। डॉक्टर कक्ष के बाहर भी मरीज अपनी बारी का इंतजार करते हुए देखे गए। इन दिनों रूटों पर वाहनों की किल्लत चल रही है। कई वाहन अभी चुनाव ड्यूटी से नहीं लौटे हैं। वाहनों की किल्लत के कारण मरीजों को आवाजाही के दौरान परेशानी हुई।

सुबह शाम मौसम ठंड और दिन में गर्म रहता है ऐसे में बच्चों से लेकर बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें। इन दिनों फीवर, डायरिया समेत अन्य मौसमी बीमारियां बढ़ जाती है। बदलते मौसम में मरीज एहतियात बरतें। हरी सब्जियां खाएं। हल्का खाना ले। गरम पानी का सेवन करें। ठंड में अचानक से गर्म कपड़े पहनना न छोड़ें। दिक्कतें होने पर डॉॅक्टर से संपर्क करें।
डॉ. कुसुमलता, पीएमएस जिला अस्पताल अल्मोड़ा
बागेश्वर में ओपीडी 350 के पार
बागेश्वर/कपकोट/कांडा। जिले में अब भी बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। इसके कारण ठंड में इजाफा हुआ है। ठंड के कारण सर्दी, जुकाम और बुखार के रोगियों की तादात में इजाफा हो रहा है। जिला अस्पताल में हर रोज 300 से 400 लोग इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। कपकोट और कांडा सीएचसी में बड़ी संख्या में रोगी पहुंच रहे हैं।
जिला अस्पताल में बुधवार को भी बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए पहुंचे थे। इनमें अधिकांश लोगों को सर्दी, जुकाम, बुखार और कमर दर्द की शिकायत थी। जिला अस्पताल में बुधवार को 374 लोग इलाज कराने पहुंचे। जबकि मंगलवार को 434 की ओपीडी हुई। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. वीके टम्टा के अनुसार इस सीजन में सर्दी, जुकाम, बुखार, पेट दर्द के रोगी अधिक संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। आने वाले समय में मौसम परिवर्तन होगा तो अधिक सावधानी की जरूरत है। कपकोट और कांडा सीएचसी में भी रोज बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए पहुंच रहे हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें