IPL 2022: आईपीएल के समय विदेशी टीमें भी नहीं खेलती हैं अंतरराष्ट्रीय मैच, जानिए बाकी लीगों का हाल

आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च से हो रही है। पहले कयास लगाए जा रहे थे कि यह टूर्नामेंट अप्रैल के महीने से शुरू हो सकता है। ऐसे में किसी भी टीम ने अप्रैल और मई के महीने में अपने मैच नहीं रखे हैं।

आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च से हो रही है। वहीं 29 मई को इस टूर्नामेंट का आखिरी मैच खेला जाएगा। इस बार कुल 10 टीमें ट्रॉफी के लिए भिड़ेंगी। 70 लीग मैच होंगे और सभी लीग मैच महाराष्ट्र में खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट की तारीखों का एलान कुछ समय पहले ही हुआ है, लेकिन यह तय था कि इस बार भी आईपीएल हमेशा की तरह अप्रैल और मई के महीने में ही खेला जाएगा। ऐसे में किसी भी टीम ने इन दो महीनों में अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं रखे हैं।

आईपीएल के समय पर अक्सर विदेशी टीमें भी कोई अंतरराष्ट्रीय सीरीज नहीं खेलती हैं और अपने खिलाड़ियों को इतनी छूट देती हैं कि वे आईपीएल में खेल सकें। वहीं बाकी लीग के साथ ऐसा नहीं है। इसी वजह से आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है।

इस साल आईपीएल के समय हर विदेशी टीम के मैच
टेस्ट खेलने वाली बड़ी टीमों की बात की जाए तो इस साल भी कोई टीम आईपीएल के समय में अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल रही है। दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलते हैं, लेकिन पाकिस्तान भी इस दौरान कोई मैच नहीं खेल रहा है। बाकी टीमें इस समय कोई सीरीज खेलने के लिए तैयार नहीं हैं, क्योंकि उनके प्रमुख खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं। 26 मार्च को आईपीएल शुरू होने के बाद पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ दो वनडे और एक टी-20 मैच खेलेगी।

आईपीएल से पहले श्रीलंका का आखिरी मैच 12 से 16 मार्च के बीच भारत के साथ है। यह टीम भी आईपीएल के दौरान कोई मैच नहीं खेलेगी। बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका आईपीएल शुरू होने के बाद दो टेस्ट मैच खेलेंगे, लेकिन दोनों टीम के अधिकतर टेस्ट खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं। वहीं आईपीएल से पहले इंग्लैंड 24 से 28 मार्च के बीच वेस्टइंडीज से आखिरी टेस्ट खेलेगी। न्यूजीलैंड की टीम आईपीएल 2022 की शुरुआत के बाद तीन वनडे मैच खेलेगी, लेकिन ये मैच नीदरलैंड के साथ होंगे और कीवी टीम के मुख्य खिलाड़ी इस सीरीज से दूर रह सकते हैं।

बाकी क्रिकेट लीग के साथ ऐसा नहीं
आईपीएल का जो दबदबा विश्व क्रिकेट में है, वो किसी और लीग का नहीं है। इस लीग के दौरान आईसीसी टूर्नामेंट के समान हालात होते हैं। सभी देशों के क्रिकेट फैंस सिर्फ एक ही टूर्नामेंट के बारे में बात कर रहे होते हैं। वहीं बाकी लीगों के साथ ऐसा नहीं है। इसी साल बिग बैश लीग के आयोजन के समय खुद ऑस्ट्रेलिया की टीम ही इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेल रही थी। वहीं पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान भारत के अलावा भी इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमें लगातार मैच खेल रही थीं।

बांग्लादेश प्रीमियर लीग और कैरिबियन प्रीमियर लीग में तो बड़ी टीमों के बहुत ही कम खिलाड़ी शामिल होते हैं। इन लीग में अधिकतर वही खिलाड़ी खेलते हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय टीम में ज्यादा मौके नहीं मिल रहे होते हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें