पीएम मोदी ने एलन मस्क से की मुलाकात

पीएम मोदी ने एलन मस्क से की मुलाकात

ट्विटर पर कब्ज़ा करने के बाद एलन मस्क पहली बार पीएम मोदी से मिलेंगे।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद नरेंद्र मोदी आज विभिन्न क्षेत्रों के दो दर्जन से अधिक विचारकों से मुलाकात करेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के दौरान टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क से मुलाकात करेंगे, जो आज नई दिल्ली में शुरू हो रही है।

2015 में, कैलिफोर्निया में टेस्ला मोटर्स फैक्ट्री की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री का मस्क से सामना हुआ। मस्क के पास पहले ट्विटर का स्वामित्व नहीं था। नरेंद्र मोदी और मस्क के बीच आगामी बैठक टेस्ला द्वारा अपने भारत कारखाने के लिए स्थान की खोज के साथ मेल खाती है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में मस्क से पूछा गया कि क्या वाहन निर्माता भारतीय बाजार में रुचि रखता है। उन्होंने जवाब दिया, “बिल्कुल,” उन्होंने कहा कि टेस्ला संभवतः साल के अंत तक अपने भारत कारखाने के लिए एक साइट का चयन करेगा।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री आज न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद विभिन्न क्षेत्रों के दो दर्जन से अधिक विचारकों से मुलाकात करेंगे।

इन दिग्गजों में नोबेल पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री, कलाकार, वैज्ञानिक, विद्वान, उद्यमी, शिक्षाविद और स्वास्थ्य क्षेत्र के पेशेवर शामिल हैं।

एलन मस्क और पीएम मोदी की मुलाकात: ट्विटर पर कब्ज़ा

सूत्रों के मुताबिक, इन नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की बातचीत का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका में विकास को समझना और संभावित सहयोग का पता लगाना होगा।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी लेखक और खगोल वैज्ञानिक नील डेग्रसे टायसन, अर्थशास्त्री पॉल रोमर, सांख्यिकीविद् निकोलस नसीम तालेब और निवेशक रे डालियो से भी मुलाकात करेंगे।

सूची में भारतीय-अमेरिकी गायक फालू शाह, लेखक और शोधकर्ता जेफ स्मिथ, पूर्व अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि माइकल फ्रोमैन, राजनयिक डैनियल रसेल और रक्षा विशेषज्ञ एलब्रिज कोल्बी भी शामिल हैं।

इसके अलावा, नरेंद्र मोदी चिकित्सक और नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. पीटर एग्रे, स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ डॉ. स्टीफन क्लास्को और भारतीय-अमेरिकी व्यवसायी और कलाकार चंद्रिका टंडन से मुलाकात करेंगे।

आज सुबह, प्रधान मंत्री एक प्रतिष्ठित राजकीय दौरे पर संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हुए, जो वाशिंगटन डीसी द्वारा अपने निकटतम सहयोगियों के लिए आरक्षित एक विशेषाधिकार है। प्रधान मंत्री के कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में संयुक्त राज्य कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना, व्यापारिक नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ बैठकें और उपराष्ट्रपति जो बिडेन के साथ व्हाइट हाउस में एक राजकीय रात्रिभोज शामिल है।

इस ऐतिहासिक यात्रा में व्यापार और रक्षा संबंध सबसे आगे हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें