शिक्षा में शिक्षकों के पास 8 कौशल होने चाहिए

शिक्षा में शिक्षकों के पास 8 कौशल होने चाहिए

8 योग्यताएँ जो शिक्षकों के पास भविष्य के लिए तैयार पेशे बनाने के लिए होनी चाहिए

एक शिक्षक बनने और शिक्षा के तेजी से बदलते क्षेत्र में अपडेट रहने के लिए आपको जिन मुख्य कौशलों की आवश्यकता है, वे नीचे सूचीबद्ध हैं।

शिक्षा मानव विकास के लिए महत्वपूर्ण है, और शिक्षकों का समाज और भावी पीढ़ियाँ कैसी होंगी, इस पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। शिक्षकों में शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने और कल के नेताओं को ढालने की शक्ति है।

हालाँकि, विश्व में वर्तमान तीव्र परिवर्तन के कारण शिक्षकों का महत्व बढ़ गया है। आज के जटिल और गतिशील वातावरण में शिक्षकों को अपने विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार पेशेवर बनने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने की आवश्यकता है।

प्रशिक्षकों के पास विभिन्न प्रकार के आवश्यक कौशल होने चाहिए ताकि वे सीखने का एक ऐसा माहौल तैयार कर सकें, जहां छात्र आगे बढ़ सकें और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकें।

शिक्षा-में-शिक्षकों-के-पास-8-कौशल-होने-चाहिए-1 शिक्षा में शिक्षकों के पास 8 कौशल होने चाहिए

इक्कीसवीं सदी में समकालीन प्रशिक्षकों के लिए आवश्यकताओं की निम्नलिखित सूची गाजियाबाद में सिल्वरलाइन प्रेस्टीज स्कूल के निदेशक (विकास) नमन जैन द्वारा प्रदान की गई है:

1. उपयुक्तता

अपने विद्यार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए, शिक्षकों को बदलती परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए और अपने शैक्षणिक तरीकों को बदलने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसे पूरा करने के लिए, प्रशिक्षकों को लचीला, खुले दिमाग वाला और अप्रत्याशित परिदृश्यों को प्रबंधित करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

यह उन स्थितियों में आवश्यक है जब छात्रों की ज़रूरतें या सीखने की प्राथमिकताएँ अलग-अलग होती हैं। उदाहरण के लिए, अंग्रेजी भाषा सीखने वाले या सीखने की चुनौतियों वाले छात्रों को समायोजित करने के लिए, एक शिक्षक को अपनी शैक्षणिक प्रथाओं को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। एक शिक्षक इन छात्रों को अवधारणाओं को सीखने में मदद करने के लिए दृश्य सहायता या व्यावहारिक अभ्यास का उपयोग कर सकता है।

कोविड-19 के प्रकोप के दौरान, शिक्षकों को भी जल्दी से आभासी शिक्षण वातावरण में ढलना पड़ा। छात्रों को अपनी रुचि बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए नए उपकरणों और तकनीकों में कुशल बनने की आवश्यकता है कि वे उसी क्षमता की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं जैसी वे पारंपरिक कक्षा में प्राप्त करते हैं।

चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद, जो शिक्षक इन परिवर्तनों को शीघ्रता से अपना सकते थे, वे अपने छात्रों को सर्वोत्तम संभव शैक्षिक अनुभव प्रदान करने में सक्षम थे।

2. रचनात्मकता

शिक्षकों को अपने छात्रों के लिए सीखने के आकर्षक अवसर तैयार करने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने के लिए शिक्षकों को कल्पनाशील, जोखिम लेने वाला और रचनात्मक होना चाहिए।

शिक्षक छात्रों को संलग्न करने और अध्ययन को अधिक रोचक और आकर्षक बनाने के लिए अपनी पाठ योजनाओं या खेल-आधारित शिक्षण गतिविधियों में संगीत और कला को शामिल कर सकते हैं।

शिक्षा-में-शिक्षकों-के-पास-8-कौशल-होने-चाहिए-2 शिक्षा में शिक्षकों के पास 8 कौशल होने चाहिए

3. आवश्यक सोच

शिक्षकों को छात्रों को गंभीर रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और तथ्यों का मूल्यांकन, संश्लेषण और विश्लेषण करने की उनकी क्षमता के विकास का समर्थन करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, शिक्षकों को कठिन प्रश्न पूछने और विद्यार्थियों को कठिन विषयों पर गहन चिंतन करने के लिए प्रेरित करने में सक्षम होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, छात्रों को समाचारों की जांच करने और उपयोग किए गए स्रोतों की वैधता का मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करने से उन्हें अपनी नेविगेशन क्षमताओं और निर्णय लेने की क्षमता विकसित करने में मदद मिल सकती है।

4. इंटरेक्शन

शिक्षकों को अपने छात्रों तक ज्ञान और अवधारणाएँ पहुँचाने के लिए उत्कृष्ट संचारक होने की आवश्यकता है। शिक्षकों को बारीकी से ध्यान देते हुए सरलता से, प्रभावी ढंग से और स्पष्टता के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।

5. साझेदारी

शिक्षकों को चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए समूहों में सहयोग करने के अपने छात्रों के प्रयासों का समर्थन करना चाहिए।

ऐसा करने के लिए शिक्षकों को कक्षा में एक स्वागत योग्य, समावेशी और सम्मानजनक शिक्षण माहौल बनाने में सक्षम होना चाहिए। समूह परियोजनाएं छात्रों के बीच सहयोग और विचार साझा करने को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है।

6. भावनात्मक कौशल

शिक्षकों को अपने छात्रों की भावनात्मक जरूरतों को पहचानने और पूरा करने के लिए भावनात्मक रूप से जानकार होने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए शिक्षकों को सहानुभूतिपूर्ण, प्रेरक और अपने छात्रों के साथ मजबूत संबंध बनाने में सक्षम होना चाहिए।

शिक्षा को अपने छात्रों के व्यक्तिगत संघर्षों के बारे में जागरूक होना चाहिए और उन्हें दूर करने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करनी चाहिए।

उन्हें कक्षा में एक सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण शिक्षण माहौल बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो छात्रों को एक-दूसरे के प्रति सहानुभूति और समझ रखने के लिए प्रोत्साहित करे।

शिक्षा-में-शिक्षकों-के-पास-8-कौशल-होने-चाहिए-3 शिक्षा में शिक्षकों के पास 8 कौशल होने चाहिए

7. प्रौद्योगिकी योग्यता

यह देखते हुए कि शिक्षा उद्योग इतिहास की सबसे बड़ी तकनीकी क्रांति से गुजर रहा है, प्रशिक्षकों के लिए प्रौद्योगिकी का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। अपनी पाठ योजनाओं में प्रौद्योगिकी को सफलतापूर्वक एकीकृत करने के लिए शिक्षकों को तकनीक-प्रेमी होना चाहिए।

अपने छात्रों के सीखने के अवसरों को बढ़ाने के लिए, शिक्षकों को विभिन्न डिजिटल प्रौद्योगिकियों और प्लेटफार्मों में कुशल होना चाहिए।

सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने की कुंजी शिक्षकों के लिए यह है कि वे छात्रों को अधिक लचीला और वैयक्तिकृत शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी शिक्षण प्रथाओं में ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों को शामिल करें।

8. संरचनात्मक जानकारी

शिक्षकों को कार्यों को प्राथमिकता देने, अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करने और सटीक रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए सुव्यवस्थित होने की आवश्यकता है। शिक्षकों को समय सीमा को पूरा करने, योजना बनाने और समय से पहले पाठ तैयार करने और अपने विद्यार्थियों के विकास पर नज़र रखने में सक्षम होना चाहिए।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें