उत्तराखंड: मानसून के दौरान डेंगू के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग सक्रिय

उत्तराखंड में मानसून के दौरान डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सक्रियता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय बताने के साथ-साथ घर-घर जाकर मच्छरों के लार्वा नष्ट करने की मुहिम में जुटे हैं।

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

देहरादून के सीएमओ डॉ. संजय जैन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से देहरादून में भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए आशा कार्यकत्रियों को निर्देश दिए गए हैं। अब तक आशा कार्यकत्रियों ने एक लाख 63 हजार से ज्यादा घरों का निरीक्षण किया है, जिसमें 1,378 स्थानों पर मच्छरों का लार्वा पाया गया है।

कुमाऊं ने तोड़ा बारिश का 34 साल पुराना रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में जुलाई की शुरुआत में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। राज्य में पहले सप्ताह में सामान्य से लगभग तीन गुना ज्यादा बारिश हुई है। कुमाऊं क्षेत्र में सबसे ज्यादा बारिश हुई और एक दिन में हुई बारिश का 34 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। इस बरसाती मौसम में जहां लोगों को अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, वहीं मच्छरों की वजह से चिंता और बढ़ गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने डेंगू से बचाव के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें