कृषि मंत्री गणेश जोशी ने विभागीय अधिकारियों के साथ की एप्पल मिशन की समीक्षा

0
307


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

देहरादून। प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने शुक्रवार को हाथीबड़कला कैंप कार्यालय में अपने विभागीय अधिकारियों के साथ एप्पल मिशन की प्रगति की समीक्षा बैठक की। मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेश में चल रहे एप्पल मिशन के कार्यों की समीक्षा करते समय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेश में बगीचों और उद्यानों के विकास के बड़े संभावनाओं के बारे में चर्चा की और अपने अधिकारियों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रदेश में सेब के व्यापार को आगामी 8 वर्षों में बढ़ाकर रूपये 2000 करोड़ करने के लिए रूपये 808.79 करोड़ का बजट मंजूर किया है। मंत्री ने इस बारीकी से कहा कि सरकार उच्च गुणवत्ता वाले पौधों को सेब बागवानों के लिए उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिकता देती है और इस दिशा में राज्य सरकार निरंतर कदम उठा रही है। मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि नई नीति के लिए किसानों के सुझाव भी शामिल किए गए हैं।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में कृषकों की आय दोगुनी किये जाने के संकल्प को सार्थक करने के लिए उद्यान विभाग द्वारा संचालित मिशन एप्पल योजना के बजट में कई गुना वृद्धि करते हुए अति सघन / सघन सेब बागानों की स्थापना कृषकों के प्रक्षेत्रों पर करते हुए उन्हें 80 प्रतिशत राजसहायता से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उद्यान विभाग, उद्योग विभाग व सहकारिता के सामन्जस्य से सी०एस०आर० फण्ड के अन्तर्गत भी इसी तर्ज पर सेब की अति सघन बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 500 बागानों की स्थापना की जायेगी। मंत्री ने कहा कि किसानों की आजविका में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है

इस अवसर पर सचिव दीपेंद्र चौधरी, कृषि महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।