देखिए उत्तराखंड के इस गांव को किस तरह विकसित करना चाह रही है सरकार

देखिए उत्तराखंड के इस गांव को किस तरह विकसित करना चाह रही है सरकार

नैनीताल । उत्तराखंड सरकार लगातार ग्रामीण पर्यटन पर जोर दे रही है और इसे विकसित करने की कोशिशें कर रही है। इसी कड़ी में नैनीताल जिले में बहुत ही जल्दी ताकुला गांव को एस्ट्रो विलेज के रूप में विकसित करने की योजना बन चुकी है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 2.46 करोड़ के बजट की भी स्वीकृति दे दी है।

बताया गया है कि इस बजट को गांव में होम स्टे बनाने के साथ ही ग्रामीणों को पर्यटन रोजगार से जोड़ा जाएगा। एस्ट्रो विलेज विकसित होने के बाद पर्यटक यहां पहुंचकर ब्रह्मांड के गूढ रहस्यों को भी जान पाएंगे। आपको बता दें कि ताकुला क्षेत्र का एतिहासिक महत्व है। स्वतंत्रता आंदोलन से पूर्व जब महात्मा गांधी कुमाऊं यात्रा पर आए थे तो दो बार वह ताकुला पहुंचे थे। इतना ही नहीं यहां मौजूद गांधी भवन की नींव भी उनके द्वारा ही रखी गई थी। जिस कारण लोग इसे गांधी ग्राम भी बोलते है।

बीते वर्षो में एडीबी की ओर से करोड़ों की लागत से इस एतिहासिक भवन का जीर्णोद्धार किया गया है, मगर अब इस गांव को एक अलग पहचान भी मिलने जा रही है। कुछ माह पूर्व पर्यटन विभाग की ओर से इसे एस्ट्रो विलेज के रूप में विकसित करने का प्रोजेक्ट तैयार किया था। विधायक संजीव आर्य ने बताया कि प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए सरकार ने 2.46 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति दे दी है। जल्द प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

Share this content:

देश/दुनिया की खबरें